Dog Diahrrea - How To Stop Diahrrea And Treatment

Dog Diahrrea डॉग की एक सामान्य समस्या है। क्योकि डॉग अक्सर कुछ ना कुछ खा लेते है। लेकिन डॉग diahorrea अधिक गंभीर स्वास्थ्य समस्या ओ से भी होता है। उनमे से कुछ सामान्य होते है, और कुछ ऐसे होते है की उनमे ध्यान रखने की आवश्यकता होती है, खासकर दस्त गंभीर और अक्सर होता है।

Dog Diahrrea - How To Stop Diahrrea And Treatment
Image Source : www.Pixabay.com


कुछ बार तो स्वस्थ कुतो को भी दस्त हो जाता है, इसलिए सामान्य करने को जानकर उसे ठीक करने का इलाज करना चाहिए, उससे होने वाले बड़े रोग की सम्भावना को काम कर सकते है और कुछ ही समय में अपने कुत्ते को स्वस्थ बना सकते है।

लेकिन इ भी जानना चाहिए की कुतो को जब दस्त होता है तो हमें उनके भयानक संकेत दिखने चाहिए । और आप अपने वेटरनरी डॉक्टर को बताकर योग्य मार्गदर्शन लेकर आपके कुत्ते को स्वस्थ बना सकते हो और अपने कुत्ते को खुश कर सकते हो। और गंभीर स्थिति में आप अपने कुत्ते का योग्य उपचार कर सकते हो।

Dog Diahrrea - How To Stop Diahrrea And Treatment

Cause Of Diahrrea

कई ऐसे कारण हे जिससे आपके कुत्ते को दस्त हो सकता है। यहाँ मेने कुछ कारणे के बारे में बताया है।

परजीवी- कुत्ते कई आंतो में होने वाले परजीवी कुत्ते को परेशां कर सकते है। परजीवी कई कारन बड़े और छोटे आंतो के के प्रकार के दस्त हो सकते है। परजीवी ओ के कारन होने वाला दस्त ज्यादातर युवा पिल्लो में होता है।

संक्रमण- बैक्टीरिया और वायरस के इन्फेक्शन से भी कुतो में दस्त हो सकता है। ज्यादातर ऐ छोटे कुतो में होता है।

आहार संबंधी अविवेक या आहार परिवर्तन- रोजाना दिए जाने आहार में परिवर्तन लाने से भी कुतो में दस्त का कारन बनता है। भोजन के साथ कुछ नया या अनुचित खाने से जलन होती है, जिससे दस्त हो सकता है।

तनाव- जैसे मनुष्य को तनाव और चिंता होती है उसी तरह जब कुत्ते को तनाव और चिंता होती है तब दस्त की समस्या हो सकती है।

प्राथमिक सूजन संबंधी विकार- आंतो में सूजन के कारन कुतो में दस्त होता है। के बार कुछ अनुचित खाने से आंतो में सूजन होती है जिससे दस्त पैदा होता है।

मेटाबोलिक रोग- मेटाबोलिक रोग में जठर, यकृत और थायरॉइड के विकार के कारन दस्त हो सकता है। के अन्य करने से GIT की गतिशीलता और उनके वातावरण में परेशानी होने के कारन दस्त हो सकता है ।

दवाएं / टॉक्सिंस- एंटीबायोटिक दवाये कुत्ते के GIT को परेशान करता है। इसलिए एंटीबायोटिक दवाये और अन्य दवाये और विष दस्त का कारन बनती है।

Clinical Signs Of Diahrrea

  • ढीला मल करना  
  •  उलटी करना 
  • कुत्ते की भूख काम होना 
  • कुत्ते का वजन काम होता है 
  • पेट में दर्द होता है
  • कुत्ते के शरीर में सुस्ती आजा ती है
  • बीमारीके के अन्य लक्षण भी दीखते है 

Treatment Of Diahrrea


अगर आपके कुत्ते को दस्त होता है तो उसका तुरंत इलाज करना जरुरी है। जयादातर दस्त के लक्षणों एक या दो दिन बार दीखते है। अगर कुत्ते को एक या दो दिन कम भोजन दे उसके कारन उनके जठर को आराम मिलेगा और जठर सबंधित समस्या ठीक हो जाएँगी।

अगर आपका कुत्ता कुछ खा नहीं रहा हे तो उसे निल्जलीकरण से बचने के लिए उसे बहुत सारा पानी पिलाये । अगर आपका कुत्ता खा नहीं रहा है तो उसे थोड़ा थोड़ा करके खिलाये और एक दो दिन में उसे वापस सही तरी कैसे खाने लगेगा।

कुत्ते को आप आसानीसे पचने वाले खाद्य पदार्थ खिलाये, जैसे सफ़ेद चावल, पनीर, दही, या उच्च प्रोटीन खाद्य पदारच जैसे की अंडे या चिकन जैसे बिना त्वचाके और आसानीसे पचने वाले खाद्य पदार्थ खिलाये। जबतक आपके कुत्ते में दस्त के कारन कम नहीं हो जाते और उनकी दिनचर्या सामान्य नहीं ही जाती तब तक आप उसे इस आहार खिलाये रखे।

कई बड़ी परिस्थितियों में कुत्ते कई ज्यादा पोषकतत्वों की आवश्यकता होती है। इसलिए आप अपने वेटरनरी डॉक्टर की सलाह लेके कुत्ते का योग्य इलाज करवाए और अपने कुत्ते को जल्दी से स्वस्थ कर दीजिये ।

Prevention

  • अपने कुत्ते को स्वस्थ और संतुलित आहार खिलाये 
  • उसे नियमित रूप से व्यायाम करवाइये 
  • आपके कुत्ते की नियमित जाँच करिये की आपका कुत्ता परजीवी ओ से मुक्त हैकि नहीं
  • ख़राब हो चुके भोजन को कुत्ते को न खिलाये और कुत्ते से दूर रखे 
  • आप ध्यान रखिये की कुत्ते को घूमने कई टाइम पौधे और मल न खाये
  • उसके तनाव को कम कारणे की कोशिश करिये

Feeding And Diet

अगर आपके कुत्ते को दस्त की समस्या हे तो आप उसे नरम आहार दे जैसे की सफ़ेद चावल के साथ चिकन उबले और सफ़ेद चावल के साथ मांस दे। खाना पकने के बाद किसी अन्य वसा को बहार निकल दे। कुत्ते के खाने में ज्यादा नमक या मसाला न डाले। अगर आपके कुत्ते को दस्त की समस्या कम हो रही है तो ये आहार जारी रखे, अगर आपके कुत्ते में कोई सुधर नहीं आ रहा है तो आप २४ घंटो में आपके वेटरनरी डॉक्टर की सलाह ले और कुत्ते का इलाज करवाए।


कई परिस्थि ती ये में कुत्ते के दस्त को पूरी तरी कैसे रोका नहीं जा सकता है। उसके nivaran के लिए आप अच्छा आहार खिला सकते हो और अपने वेटरनरी डॉक्टर की सलाह ले सकते हो।

Post a comment

0 Comments