German Shepherd Dog Information | History And Facts Of German Shephard

German Shephard  कुत्ते सबसे लोकप्रिय कुत्ते माने जाते है। उसके अच्छे करने के लिए वो इंडिया में बहुत ही लोकप्रिय कुत्ता है। वे बहोत ही बुद्धिमान कुत्ते होते है। German Shephard को ट्रेनिंग देना बहोत ही आसान है क्यों की वो बहुत ही आसानीसे सबकुस सिख लेते है। जर्मन शेफर्ड बहुत ही अग्निकारी कुत्ते होते है, और वो अपने मालिक को वफादार होते है। आज हम वही German Shephard की कुछ इनफार्मेशन आपको इस आर्टिकल में बताने वाले है।

German Shepherd Dog Information
Image Source : www.pixabay.com
 

German Shepherd Dog Information



German Shephard one of the most dog breed मेसे एक है, और German Shephard सबसे अच्छे गार्ड डॉग होते है। German Shephard गार्ड डॉग के मामले में इतने अच्छे होते है की इस दुनिया में जितनी भी पुलिस है उनमे से ज्यादातर पुलिस जर्मन शेफर्ड को ही उसे करते है, और आर्मी वाले भी German Shephard को ही उसे करते है।

जर्मन शेफर्ड अपने मालिक के लिए बहुत ही लॉयल होते है। अगर अपने मालिक पे कोई भी मुसीबत हे  तो German Shephard उनका सामना करता है और अपने मालिक को आनेवाली मुसीबत से बचता है जाहे उनमे उसकी जान ही क्यों न चली जाये ।

German Shephard one of the most loyal dog मेसे एक है। कुछ लोग बोलते है की German Shephard काफी अग्रेसिव और खातरनाक होते है, लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है। प्रॉपर तरीकेसे ट्रैन किया गया German Shephard बिना कारण के किसी को भी नुकसान नहीं पोहचता है। अगर आपके घर में छोटे बच्चे है तब भी आप German Shephard को आसानीसे घर में रख सकते हो।

German Shephard one of the best family dog मेसे एक है। लेकिन ध्यान रखना चाहिए की उनको बचपन सेही प्रॉपर ट्रेनिंग की जरुरत होती है। German Shephard first टाइम डॉग मालिक के लिए बेस्ट होते है लेकिन तभी जब आप उसे सही तरीकेसे संभल सकते हो। German Shephard वर्ल्ड के थर्ड मोस्ट इंटेलिजेंट डॉग ब्रीड है।

German Shephard prise in india 14000 से 20000 तक होती है।

German Shephard काफी एक्टिव और एनर्जेटिक डॉग ब्रीड होती है। उसे कोई भी चीज सिखाव तो वो  15 मिनिट में सिख जाता है।

More Read: Labrador Retriever Dog Breed Information

Height Of German Shepherd

Male: 60–65 cm

Female: 55–60 cm

Weight Of Ferman Shepherd

Male: 30–40 kg


Female: 22–32 kg


History And Facts Of German Shephard

History Of German Shepherd

German Shephard को हर कोई जनता होता है। डॉग लवर को जर्मन शेफर्ड ज्यादा पसंद होता है। किसी को दूसरे कुत्ते का नाम यद् हो या ना हो लेकिन जर्मन शेफर्ड का नाम यद् जरूर होता है । जर्मन शेफर्ड कोटो सब लोग जानते है लेकिन वो कहा से आया वो कैसे पॉपुलर हुआ इ कोई नहीं जनता, तो आज में आपको उनके हिस्ट्री के बारे में बताता हु।

German Shephard का जन्म जेर्मनी में हुआ था, लेकिन इ भट अभी तक रहस्यमय हे की इ कोनसी ब्रीड का क्रॉस है। इ स १८०० में इ डॉग थोड़े पॉपुलर हुए थे, तब इ डॉग खेतो में से भेद और बकरियों को भागते थे और गया की जंगली जनवरोंसे से रक्षा करते थे।

इ स १८०९ में मैक्स स्वॉन स्मिथ एक डॉग शो में गए थे तब उन्होंने जर्मन शेफर्ड को देखा तब से वो German Shephard के फाउंडर बने ।

German Shephard की ब्रीड पॉपुलर तब हुए जब वर्ल्ड वॉर १ हुआ था, वर्ल्ड वॉर १ में जब अमेरिका जेर्मनी से फाइट कर रहा था तब अमेरिका ने देखा की German Shephard इतने इंटेलिजेंट थे की वो वह से German Shephard को ले आये ।

तब से German Shephard हर जगह पॉपुलर हो गए थे।




Facts Of German Shepherd

  • क्या आपको पता है की German Shephard को किसने ढूंढा - जर्मनी के Max von Stephanitz ने जर्मन शेफर्ड को ढूंढा था, एक डॉग शो के दौरान उसने German Shephard को पहली बार देखा था।
  • German Shephard ऐसे कुछ डॉग मेसे एक हे जिसके नाम के आगे डॉग लगता है, इसे German Shephard डॉग या GSD के नाम से जाना जाता है। इसके नाम के आगे डॉग इसलिए लगता है की लोगो को कन्फूजन न हो की वो दूसरे किसी प्राणी की बात कर रहे है की German Shephard डॉग की।
  • German Shephard अमेरिका की सेकंड मोस्ट रजिस्टर्ड डॉग ब्रीड है, ३.५ मिलियन रेजिस्ट्रेशन के साथ। इतने रजिस्टर सेही पता चलता है की German Shephard अमेरिका में कितने पॉपुलर डॉग ब्रीड है।
  • वर्ल्ड वॉर १ ने German Shephard की पॉपुलैरिटी को बढ़ाने में बहुत मदद किया, अमेरिकन सेना जब जर्मनी के साथ लड़ रही थी तब अमेरिकन सेना ने देखा की German Shephard कितने इंटेलिजेंट होते है और केपेबल होते है। तब अमेरिकन सेना जर्मन शेफर्ड को अपने साथ अमेरिका लेके आयी उनके बाद सेही जर्मन शेफर्ड धीरे धीरे पॉपुलर होना स्टार्ट हुआ।
  • German Shephard वैसे तो बहोत काम करते है लेकिन उनका सबसे पहला काम होता है की अपने मालिक को सुरक्षित रखना, उनको जरा सा भी पता चले की उनके मालिक को कोई परेशानी है तो ये अपने मालिक को सुरक्षित रखने के लिए कुछ भी करते है, चाहे उसमे उनकी जान ही क्यों न चली जाये।
  • ज्यादातर German Shephard को ब्लैक और सिल्वर कलर में देखा होगा, क्या आपको पता है की जर्मन शेफर्ड वाइट कोट रंग के भी एते है। और वाइट जर्मन शेफर्ड बहोत ही सुन्दर दीखते है ।
  • German Shephard इंटरनेट पे भी बहुत ज्यादा पॉपुलर है।
  • German Shephard की नोज में २- २५ मिलियन sents resepter होते है, और बेस्ट सेन्स ऑफ़ स्मेल की लिस्ट में जर्मन शेफर्ड नम्बर ४ पे है।
  • क्या आप Rin Tin Tin को जानते है? Rin Tin Tin एक जर्मन शेफर्ड हे जिसने २८ हॉलीवुड मूवी में एक्टिंग की है।


Health Of German Shepherd

German Shepherd का जीवन कल १० से १२ साल तक होता है। हालांकि, यह  डिसप्लेसिया और कैनाइन हिप डिस्प्लेसिया (सीएचडी) जैसी कुछ गंभीर स्वास्थ्य स्थितियों के साथ-साथ कार्डियोमायोपैथी, हेमांगियोसारकोमा, पैनोस्टाइटिस, वेन विलेब्रैंड्स डिजीज (वीडब्ल्यूडी), डिजनरेटिव मायलोपैथी, कॉडा इक्विना, मैलिग्नेंट नियोप्लाप्लांट जैसी समस्याओं के लिए अतिसंवेदनशील है। , हॉट स्पॉट, त्वचा एलर्जी, गैस्ट्रिक मरोड़, मोतियाबिंद, और पेरिअनल फिस्टुलस। इस नस्ल को एस्परगिलस मोल्ड के कारण एक घातक कवक संक्रमण का भी खतरा है। इन संवेदनशीलता के कारण, जर्मन शेफर्ड, ज्यादातर  अन्य कुत्तों की तरह, वेटेरोनारी डॉक्टर से नियमित जाँच करवानी चाहिए। 

Post a comment

0 Comments