Labrador Retriever Dog Information | History, Temperament, Health, Facts And Characteristics

Labrador Retriever Dog Information | History, Temperament, Health, Facts And Characteristics : Labrador Retriever (बस लैब्राडोर के रूप में जाना जाता है) ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, यूके, यूएसए और कनाडा में कुत्ते की सबसे लोकप्रिय नस्ल है। मूल रूप से बंदूक कुत्तों के रूप में नस्ल, आज का Labrador  नेत्रहीनों और ऑटिस्टिक लोगों के लिए सहायता कुत्तों के रूप में प्रसिद्ध है, कुत्तों, चिकित्सा कुत्तों और कानून प्रवर्तन कुत्तों का पता लगाने और स्क्रीनिंग करता है।

Labrador Retriever


Labrador व्यापक रूप से भिन्न होते हैं, लेकिन वे आम तौर पर एक छोटी, घने, जल-विकर्षक कोट, एक व्यापक सिर, भूरी या हेज़ेल आंखों, मजबूत जबड़े, एक मध्यम थूथन और "ओटर टेल" के साथ काफी बड़े होते हैं आधार और टिप पर संकरा। गोल्डन रिट्रीवर्स में तीन मुख्य रंग किस्में हैं: काले, पीले और चॉकलेट, और कभी-कभी तीनों एक ही कूड़े में मौजूद हो सकते हैं।

औसत शेड, Labrador दूल्हे के लिए आसान है। यह अनुशंसा की जाती है कि वे नियमित रूप से एक फर्म ब्रिसल ब्रश के साथ ब्रश करें, विशेष रूप से अंडरकोट में, और केवल आवश्यक होने पर स्नान किया जाता है।

स्वस्थ पुरुष Labrador का वजन 29 से 36 किलोग्राम के बीच होना चाहिए और लगभग 57 - 62 सेमी लंबा होना चाहिए। मादाओं का वजन लगभग 25 - 32 किलोग्राम होना चाहिए और 55 - 60 सेमी लंबा होना चाहिए।

Labrador ऊर्जावान कुत्ते हैं और इसलिए उन्हें दिन में कम से कम एक बार लंबे, तेज चलना या टहलना चाहिए। वे वजन आसानी से प्राप्त करते हैं, इसलिए Labrador के लिए व्यायाम और उचित आहार विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं।

Labrador में जीवन प्रत्याशा लगभग 10-13 वर्ष है।

Labrador Retriever Dog Information | History, Temperament, Health, Facts And Characteristics

History:

Labrador Retriever

Labrador Retriever कनाडा के उत्तरपूर्वी अटलांटिक तट से दूर न्यूफाउंडलैंड द्वीप से गिरे। मूल रूप से सेंट जॉन के कुत्तों को कहा जाता है, न्यूफ़ाउंडलैंड की राजधानी शहर के बाद, लैब्स 1700 के दशक में शुरू होने वाले स्थानीय मछुआरों के साथी और सहायक के रूप में सेवा करते थे।

कुत्तों ने अपने मालिकों के साथ काम करते हुए अपने दिन बिताए, मछली को पुनः प्राप्त किया जो हुक से बच गए थे और लाइनों में रस्सा डाल रहे थे, और फिर मछुआरों के परिवार के साथ शाम बिताने के लिए घर लौट आए।

हालांकि उनकी विरासत अज्ञात है, कई लोग मानते हैं कि सेंट जॉन के कुत्ते को न्यूफाउंडलैंड डॉग और अन्य छोटे स्थानीय जल कुत्तों के साथ हस्तक्षेप किया गया था।

बाहरी लोगों ने कुत्ते की उपयोगिता और अच्छे स्वभाव पर ध्यान दिया, और अंग्रेजी खिलाड़ियों ने शिकार के लिए पुनर्प्राप्तिकर्ताओं के रूप में काम करने के लिए कुछ लैब्स इंग्लैंड में आयात किए। माल्स्बरी का दूसरा अर्ल पहले में से एक था, और सेंट जॉन के कुत्तों को 1830 के आसपास इंग्लैंड में भेज दिया गया था। माल्स्बरी का तीसरा अर्ल पहला व्यक्ति था जिसने कुत्तों को लैब्राडोर के रूप में संदर्भित किया।

आश्चर्यजनक रूप से, लैब्स - अब अमेरिका का सबसे लोकप्रिय कुत्ता - 1880 के दशक तक लगभग विलुप्त हो चुका था, और माल्स्बरी परिवार और अन्य अंग्रेजी प्रशंसकों को नस्ल को बचाने का श्रेय दिया जाता है। न्यूफ़ाउंडलैंड में, सरकारी प्रतिबंधों और कर कानूनों के कारण नस्ल गायब हो गई। परिवारों को एक से अधिक कुत्तों को रखने की अनुमति नहीं थी, और एक महिला के मालिक होने पर अत्यधिक कर लगाया जाता था, इसलिए लड़की के पिल्लों को लिटर के साथ खींचा जाता था।

इंग्लैंड में, हालांकि, नस्ल बच गई, और 1903 में केनेल क्लब ने लैब्राडोर रिट्रीवर को एक अलग नस्ल के रूप में मान्यता दी। अमेरिकी केनेल क्लब ने 1917 में सूट का पालन किया, और '20 और 30 के दशक में, ब्रिटिश लैब्स को नस्ल स्थापित करने के लिए आयात किया गया। अमेरिका में

नस्ल की लोकप्रियता वास्तव में द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से उतारना शुरू हुई, और 1991 में, लैब्राडोर रिट्रीवर अमेरिकी केनेल क्लब के साथ पंजीकृत सबसे लोकप्रिय कुत्ता बन गया - और वह तब से उस गौरव को धारण किए हुए है। वह कनाडा और इंग्लैंड में भी शीर्ष पर है।

आज, लैब्स दवा और विस्फोटक का पता लगाने, खोज और बचाव, चिकित्सा, विकलांगों की सहायता और शिकारी के लिए शिकायतकर्ताओं के रूप में काम करते हैं। वे कुत्ते प्रतियोगिताओं के सभी रूपों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हैं: शो, फ़ील्ड, चपलता और आज्ञाकारिता।

Temperament

Labrador अपनी वफादारी, स्नेह और धैर्य के लिए प्रसिद्ध हैं, जो उन्हें महान पारिवारिक कुत्ते बनाते हैं। वे खेलना और तैरना पसंद करते हैं और बच्चों और अन्य कुत्तों के साथ उत्कृष्ट हैं। वे एक मजबूत, मुखर पैक नेता रखना पसंद करते हैं और यह महसूस करने की जरूरत है कि वे परिवार का हिस्सा हैं। वे बहुत बुद्धिमान और प्रशिक्षित हैं और उन्हें कम उम्र में प्रशिक्षित किया जाना चाहिए ताकि वे विध्वंसक न बनें। उन्हें व्यापक रूप से कुत्ते की सबसे चतुर नस्लों में से एक माना जाता है।

अंग्रेजी-प्रकार के लैब्राडोर आमतौर पर बहुत शांत और शांत होते हैं, लेकिन यदि वे पर्याप्त मात्रा में व्यायाम नहीं करते हैं, तो अमेरिकी-प्रकार के Labrador अत्यधिक प्रभावित हो सकते हैं।

Labrador अपने उत्साह और पिल्ला जैसी ऊर्जा के लिए जाने जाते हैं, और यह आमतौर पर 3 साल की उम्र तक रहता है।

वे आमतौर पर बहुत शोर वाले कुत्ते नहीं होते हैं, लेकिन कभी-कभी अनदेखी स्रोतों से शोर पर भौंकते हैं।


Health

Labrador समग्र रूप से स्वस्थ कुत्ते हैं, और एक जिम्मेदार ब्रीडर स्क्रीन प्रजनन स्टॉक जैसे कि कोहनी और कूल्हे डिसप्लेसिया, हृदय विकार, वंशानुगत मायोपैथी (मांसपेशियों की कमजोरी) और प्रगतिशील रेटिनल शोष सहित आंख की स्थिति के लिए स्टॉक। व्यायाम प्रेरित पतन (ईआईसी) नामक एक स्थिति कुछ युवा वयस्क लैब्स में हो सकती है; एक डीएनए परीक्षण प्रजनकों को रोग के उत्पादन से बचने के लिए वाहक और योजना प्रजनन की पहचान करने की अनुमति देता है। अन्य बड़े, गहरे छाती वाले कुत्तों की तरह, लैब्स को ब्लोट नामक जीवन-धमकी वाली पेट की स्थिति विकसित हो सकती है। मालिकों को खुद को उन लक्षणों के बारे में शिक्षित करना चाहिए जो यह इंगित करते हैं कि ऐसा हो रहा है, और यदि ऐसा है तो क्या करना है।

राष्ट्रीय नस्ल क्लब से अनुशंसित स्वास्थ्य परीक्षण:

  • कूल्हे का मूल्यांकन
  • कोहनी का मूल्यांकन
  • नेत्र रोग विशेषज्ञ मूल्यांकन
  • ईआईसी डीएनए टेस्ट


Facts

  • Labrador में दर्द के लिए एक उच्च सहिष्णुता है, जिससे उन्हें महान काम करने वाले कुत्ते हैं।
  • यह 4 साल की उम्र तक नहीं है कि लैब्राडोर को वयस्क माना जाता है।
  • यूके के एक Labrador एंडल नामक एक सेवा कुत्ते को "दुनिया में सबसे अधिक सजाए गए कुत्ते" के खिताब से सम्मानित किया जाता है। उन्हें पीडीएसए के गोल्ड मेडल फॉर एनिमल गैलेंट्री एंड डिविज़न टू ड्यूटी से सम्मानित किया गया, जो कि एक जानवर को मिलने वाला सर्वोच्च पुरस्कार है।
  • भारत का एक Labradorजंजीर एक खोजी कुत्ता था, जिसने 1993 के मुंबई बम विस्फोटों के दौरान मुंबई पुलिस की मदद की थी और उसे पूर्ण राज्य का अंतिम संस्कार दिया गया था।
  • 9/11 के हमलों और तूफान कैटरीना के दौरान जेक नामक एक अमेरिकी Labrador एक खोजी और बचाव कुत्ता था।
  • दो Labrador, लकी और फ़्लो, खुशबू द्वारा ऑप्टिकल डिस्क का पता लगाने के लिए प्रशिक्षित पहले जानवर थे, और उनके करियर में उन्होंने लगभग 2 मिलियन पायरेटेड डीवीडी को सूँघा।
  • सरबी एक ऑस्ट्रेलियाई विस्फोटक का पता लगाने वाला लैब्राडोर है जो अफगानिस्तान में 14 महीने तक MIA था लेकिन एक अमेरिकी सैनिक द्वारा उसे खोज निकाला गया। उन्हें 2011 में RSPCA पर्पल क्रॉस अवार्ड मिला।
  • बिल क्लिंटन, प्रिंस विलियम, व्लादिमीर पुतिन, डेनिस रिचर्ड्स, पामेला एंडरसन और हल्क होगन सभी Labrador उत्साही हैं।

Post a comment

0 Comments