Pomeranian Dog Breed Information | History, Facts, Health And Temperament

Pomeranian Dog Breed Information: Pomeranian चमकीली आंखों वाली कैनाइन है जो दुनिया को उसकी अंतहीन जिज्ञासा और एक समझदारी के साथ स्वागत करती है कि वह चारों ओर कटी हुई चीज है। केवल सात पाउंड वजन के साथ, यह सबसे नस्लों में से एक है, लेकिन इसमें बहुत बड़े कुत्तों की हिम्मत है। इन छोटे कुत्तों को एहसास नहीं होता है कि वे छोटे हैं और तुलनात्मक रूप से बड़े कुत्तों का भी सामना करेंगे। वे आसानी से अपने भव्य शराबी डबल कोट और चौकस, चुभन कानों के साथ उनके लोमड़ी चेहरे के कारण पहचाने जाते हैं।
Pomeranian Dog Breed
image credit: pixabay.com


Pomeranian एक छोटे शरीर और एक कमांडिंग बिग-डॉग डिमॉनर को जोड़ती है। प्रचुर मात्रा में डबल कोट, इसके फ्रिल के साथ छाती और कंधों पर फैला हुआ है, लगभग दो दर्जन रंगों और विभिन्न पैटर्न और चिह्नों में आता है, लेकिन आमतौर पर नारंगी या लाल रंग में देखा जाता है।

सचेत और बुद्धिमान, Pomeranian आसानी से प्रशिक्षित होते हैं और बच्चों के साथ परिवारों के लिए ठीक-ठाक पहरेदार और दिलेर पालतू बनाते हैं, जो एक खिलौने वाले कुत्ते और एक खिलौने के बीच का अंतर जानने के लिए पर्याप्त हैं। पोम्स सक्रिय हैं, लेकिन इनडोर प्ले और शॉर्ट वॉक के साथ व्यायाम किया जा सकता है, इसलिए वे शहर और उपनगरों दोनों में सामग्री हैं। वे आसानी से चाल और खेल में महारत हासिल करेंगे, हालांकि उनकी पसंदीदा गतिविधि उनके विशेष मानव को हंसी और साहचर्य प्रदान कर रही है।

History Of Pomeranian Dog

Pomeranian आइसलैंड और लैपलैंड के स्लेज कुत्तों का वंशज है और कुत्तों के स्पिट्ज परिवार का सबसे छोटा सदस्य है। इसकी पीठ पर कर्ल की गई पूंछ अपने रिश्तेदारों, मालाम्यूट और समोयड के समान है। नस्ल को इसका नाम मिलता है क्योंकि इसे जर्मनी और पोलैंड के क्षेत्रों में विकसित किया गया था, जिन्हें तब पोमेरानिया के नाम से जाना जाता था। उस समय, पोमेरेनियन आकार में बड़े थे जो आज आम है।

1800 के दशक के अंत में, इंग्लैंड की रानी विक्टोरिया के पास पोमेरेनियन थे और उन्हें एक शो में दिखाने की अनुमति दी, जिसके परिणामस्वरूप इन चंचल कुत्तों की लोकप्रियता में वृद्धि हुई। यह माना जाता है कि यह वह समय है जब पोमेरेनियन को छोटे आकार में काट दिया जाने लगा।

Pomeranian ने 20 वीं शताब्दी के आसपास संयुक्त राज्य अमेरिका में लोकप्रियता हासिल की और एक लोकप्रिय कुत्ते की नस्ल बनी रही। उन्हें 1888 में आधिकारिक रूप से अमेरिकन केनेल क्लब द्वारा एक नस्ल के रूप में मान्यता दी गई थी।

दो Pomeranian उन तीन कुत्तों में से थे जो 1912 में टाइटैनिक के डूबने से बच गए थे। दोनों अपने मालिकों, मार्गरेट हेस और एलिजाबेथ बैरेट रॉथचाइल्ड के साथ लाइफबोट में भाग गए।

Facts Of Pomeranian Dog

  • जब आपका पोम पुराना हो जाता है, तो वह अपने सुंदर कोट में गंजे धब्बे विकसित कर सकता है।
  • एक स्वस्थ कुत्ते को पाने के लिए, एक गैर-जिम्मेदार ब्रीडर, पिल्ला मिल या पालतू जानवरों की दुकान से पिल्ला न खरीदें। एक सम्मानित ब्रीडर की तलाश करें जो अपने प्रजनन कुत्तों का परीक्षण करके यह सुनिश्चित करें कि वे आनुवंशिक रोगों से मुक्त हैं जो कि वे पिल्लों पर गुजर सकते हैं, और उनके पास ध्वनि स्वभाव है।
  • पोमेरेनियन अक्सर अजनबियों के बारे में संदेह करते हैं और बहुत छाल कर सकते हैं।
  • पोमेरेनियन को गृहिणी के लिए मुश्किल हो सकता है। टोकरा प्रशिक्षण की सिफारिश की है।
  • उच्च गर्मी और आर्द्रता आपके पोम को अधिक गरम कर सकती है और संभवतः हीट स्ट्रोक भी हो सकता है। 
  • जब आपका पोम बाहर हो, तो उसे ओवरहीटिंग के संकेतों के लिए ध्यान से देखें और उसे तुरंत अंदर ले जाएं। वे निश्चित रूप से गृहिणी हैं और उन्हें बाहर नहीं रखा जाना चाहिए।
  • जबकि पोम्स बच्चों के साथ अच्छे हैं, वे अपने छोटे आकार के कारण बहुत छोटे या अत्यधिक सक्रिय बच्चों के लिए एक अच्छा विकल्प नहीं हैं। अपने छोटे बच्चों और अपने पोम को पर्यवेक्षण के बिना कभी खेलने न दें।
  • क्योंकि वे बहुत छोटे हैं, पोम्स को उल्लू, चील, बाज, कोयोट और अन्य जंगली जानवरों द्वारा शिकार के रूप में माना जा सकता है। कभी भी उन्हें बाहर न छोड़ें, और अगर आपके स्थान पर शिकारी पक्षी हैं, तो वे सतर्क रहें। अगर ऐसा है, तो पक्षियों को हतोत्साहित करने की कोशिश करने के लिए अपने पोम के करीब रहें!
  • क्योंकि वे छोटे और आकर्षक हैं, पोम्स डॉगनेपरों के लिए लक्ष्य हैं, एक और कारण कि आप उन्हें एक बेतरतीब यार्ड में भी लावारिस छोड़ नहीं सकते।

Health Of Pomeranian Dog

पोमेरेनियन आमतौर पर स्वस्थ होते हैं, लेकिन सभी नस्लों की तरह, वे कुछ स्वास्थ्य स्थितियों से ग्रस्त हैं। सभी पोम्स को इन बीमारियों में से कोई भी या सभी नहीं मिलेगा, लेकिन अगर आप इस नस्ल पर विचार कर रहे हैं, तो उनके बारे में जागरूक होना महत्वपूर्ण है।

यदि आप एक पिल्ला खरीद रहे हैं, तो एक अच्छा ब्रीडर ढूंढें जो आपको अपने पिल्ला के माता-पिता दोनों के लिए स्वास्थ्य मंजूरी दिखाएगा। स्वास्थ्य मंजूरी यह साबित करती है कि किसी विशेष स्थिति के लिए कुत्ते का परीक्षण किया गया है। पोम्स में, आपको हिप डिस्प्लासिया के लिए ऑर्थोपेडिक फाउंडेशन फॉर एनिमल्स (ओएफए) से स्वास्थ्य मंजूरी देखने की उम्मीद करनी चाहिए (उचित या बेहतर के स्कोर के साथ), कोहनी डिसप्लेसिया, हाइपोथायरायडिज्म, और वॉन विलेलैंड की बीमारी; थ्रोम्बोपथिया के लिए ऑबर्न विश्वविद्यालय से; और कैनाइन आई रजिस्ट्री फाउंडेशन (CERF) से प्रमाणित किया गया कि आँखें सामान्य हैं। आप ओएफए वेब साइट (offa.org) की जांच करके स्वास्थ्य मंजूरी की पुष्टि कर सकते हैं।

Legg-Perthes Disease:  यह कूल्हे के जोड़ से जुड़ी एक और बीमारी है। कई खिलौना नस्लों को इस स्थिति का खतरा है। जब आपके पोमेरेनियन के पास लेग-पर्थ होता है, तो फीमर (बड़े पैर की हड्डी) के सिर को रक्त की आपूर्ति कम हो जाती है और श्रोणि से जुड़ने वाले फीमर का सिर विघटित होना शुरू हो जाता है। आमतौर पर, लेग-पर्थ के पहले लक्षण तब होते हैं जब पिल्ले 4 से 6 महीने के होते हैं। पहले लक्षण पैर की मांसपेशियों को लंगड़ा कर रहे हैं और शोष है। योग्य नसें रोगग्रस्त फीमर को काटने के लिए एक सर्जरी कर सकती हैं ताकि यह श्रोणि से जुड़ी न रहे। सर्जरी से होने वाले निशान ऊतक एक "झूठा संयुक्त" बनाता है और पिल्ला आमतौर पर दर्द मुक्त होता है।

Patellar Luxation:  यह पोम्स के लिए एक बहुत ही आम समस्या है। पटेला नेकपैक है। लुक्सेशन का अर्थ है एक शारीरिक भाग का अव्यवस्था (एक संयुक्त में एक हड्डी के रूप में)। पटेलर लक्सेशन तब होता है जब घुटने का जोड़ (अक्सर एक हिंद पैर) जगह से अंदर और बाहर स्लाइड करता है, जिससे दर्द होता है। यह अपंग हो सकता है, लेकिन कई कुत्ते इस स्थिति के साथ अपेक्षाकृत सामान्य जीवन जीते हैं।

Allergies: कुछ पोमेरेनियन विभिन्न प्रकार की एलर्जी से पीड़ित हो सकते हैं, संपर्क एलर्जी से लेकर खाद्य एलर्जी तक। यदि आपका पोमेरेनियन उसके पंजे चाट रहा है या उसके चेहरे को बहुत अधिक रगड़ रहा है, तो संदेह करें कि उसे एलर्जी है और उसे आपके पशु चिकित्सक द्वारा जाँच की गई है।

Collapsed Trachea: यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें श्वासनली, जो फेफड़ों तक हवा पहुंचाती है, आसानी से ढह जाती है। एक टूटे हुए ट्रेकिआ का सबसे आम संकेत एक पुरानी, ​​सूखी, कठोर खाँसी है, जो कई लोगों का वर्णन "हंस के समान" के समान है। चूंकि यह चलते समय एक कॉलर के खिलाफ बहुत कठिन खींचने के कारण हो सकता है, इसलिए आपको लीम पर खींचने के बजाय अपने पोम को अपने बगल में चलने के लिए प्रशिक्षित करना चाहिए, या कॉलर के बजाय हार्नेस का उपयोग करना चाहिए। टूटी हुई ट्रेकिआ का इलाज चिकित्सकीय या शल्य चिकित्सा द्वारा किया जा सकता है।

Dental Problems: दांतों और मसूड़ों की समस्याओं और दांतों के जल्दी खराब होने की संभावना होती है। दंत समस्याओं के लिए देखें और नियमित रूप से दंत परीक्षण के लिए अपने पोम को पशु चिकित्सक के पास ले जाएं।

Epilepsy:  कुछ पोमेरेनियन मिर्गी विकसित करते हैं और दौरे पड़ते हैं। यदि आपके पोम में दौरे पड़ते हैं, तो यह निर्धारित करने के लिए उसे डॉक्टर के पास ले जाएं कि क्या उपचार उचित है।

Eye Problems: पोमेरेनियन विभिन्न प्रकार की आंखों की समस्याओं से ग्रस्त हैं, जिनमें मोतियाबिंद, सूखी आंख (केराटोकोनजिक्टिवाइटिस सिस्का) (कॉर्निया और कंजाक्तिवा का सूखापन), और आंसू वाहिनी की समस्याएं शामिल हैं। ये समस्याएं युवा वयस्क कुत्तों में दिखाई दे सकती हैं और अनुपचारित होने पर अंधापन हो सकता है। यदि आपको कोई लालिमा, दाग-धब्बे, या अत्यधिक चीर-फाड़ दिखाई देती है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Hip Dysplasia:  हिप डिसप्लेसिया कभी-कभी पोमेरेनियन में होता है। हिपेट संयुक्त की इस विकृति में योगदान देने के लिए आनुवांशिकी, पर्यावरण और आहार सहित कई कारकों पर विचार किया जाता है। प्रभावित पोमेरेनियन आमतौर पर कुछ बड़े और विशाल नस्लों के विपरीत, सामान्य, स्वस्थ जीवन जीने में सक्षम होते हैं, जिन्हें आसानी से प्राप्त करने के लिए सर्जरी की आवश्यकता होती है।

Temperament Of Pomeranian Dog

पोम्स में एक संपूर्ण व्यक्तित्व के साथ ग्लैमरस और गर्व की उपस्थिति है। वे बहिर्मुखी हैं जो जीवंत और चतुर हैं। यह वास्तव में एक पोम के साथ जनता में दिखाई देना मुश्किल है और लोगों का ध्यान आकर्षित नहीं करता है। बादाम के आकार की आंखों वाले ये सतर्क आराध्य छोटे कुत्ते छोटे लेकिन निडर होते हैं। इन कुत्तों का व्यक्तित्व एक आवेशपूर्ण होता है और वे अपने आसपास के अजनबियों या अन्य पालतू जानवरों से डरते नहीं हैं। पोमेरेनियन एक सदी से अधिक के लिए महान प्रहरी होने के लिए एक अच्छी तरह से लायक प्रतिष्ठा थी। वे केवल 7-10 पाउंड वजन कर सकते हैं, लेकिन वे खुद को अपने परिवार और घर के पूर्ण संरक्षक के रूप में देखते हैं।

एकदम सही छोटे पोम्स के साथ रहना आसान और शांत है। उन्हें अपने मालिकों की गोद में बैठने और उन्हें चुंबन देने में मजा आता है। पोम्स व्यस्त हैं लेकिन दीवारों से उछाल नहीं। वे छाल करना पसंद करते हैं, इसलिए, यदि आप उन्हें "शांत" या "कोई छाल" कमांड सिखाने की योजना बनाते हैं, तो आपको जल्दी शुरू करना चाहिए और लगातार रहना चाहिए।

पोमेरेनियन खिलौने की तरह लग सकते हैं, लेकिन वे छोटे बच्चों के लिए अच्छे पालतू जानवर नहीं हैं। इन नाजुक पूड़ियों को मोटे तौर पर नहीं संभाला जाना चाहिए, और वे वयस्कों की कंपनी से प्यार करते हैं। हाउसमेट्रेनिंग हमेशा पोम्स के लिए आसान नहीं होता है और वे पॉटी के बाहर जाने के बारे में जिद्दी हो सकते हैं, खासकर अगर यह ठंडा हो या बाहर बारिश हो। इस मामले में, आप पेपर-ट्रेनिंग एक पोम पर विचार कर सकते हैं ताकि आप दोनों को खराब मौसम में विकल्प मिलें।

Diet And Nutrition Of Pomeranian Dog

पोमेरेनियन खिलौने की तरह लग सकते हैं, लेकिन वे छोटे बच्चों के लिए अच्छे पालतू जानवर नहीं हैं। इन नाजुक पूड़ियों को मोटे तौर पर नहीं संभाला जाना चाहिए, और वे वयस्कों की कंपनी से प्यार करते हैं। हाउसमेट्रेनिंग हमेशा पोम्स के लिए आसान नहीं होता है और वे पॉटी के बाहर जाने के बारे में जिद्दी हो सकते हैं, खासकर अगर यह ठंडा हो या बाहर बारिश हो। इस मामले में, आप पेपर-ट्रेनिंग एक पोम पर विचार कर सकते हैं ताकि आप दोनों को खराब मौसम में विकल्प मिलें।

Care Of Pomeranian Dog

पोमेरेनियन में एक लंबा, मोटा, डबल हेयर कोट होता है जिसके लिए कुछ हद तक लगातार तैयार रहना पड़ता है। सप्ताह में कई बार अपने पोम के कोट को ब्रश करने की योजना बनाएं। कुछ पोम मालिक अपने कुत्ते के कोट को समय-समय पर एक दूल्हे द्वारा धोया और काटना पसंद करते हैं, जो कम हो जाएगा, लेकिन खत्म नहीं होगा, रूटीन ब्रशिंग की आवश्यकता।


अपने कुत्ते के नाखूनों को नियमित रूप से ट्रिम करें, खासकर अगर आपको कठोर सतहों पर क्लिक सुनना शुरू हो जाए। पोम्स में दांतों की समस्या हो सकती है, इसलिए अपने कुत्ते के दांतों को रोजाना ब्रश करना सबसे अच्छा है।

पोम के कभी-कभी सामंतवादी स्वभाव के कारण, पर्याप्त प्रशिक्षण और समाजीकरण बिल्कुल आवश्यक है। उनकी सुस्त उपस्थिति से मूर्ख मत बनो। उनके सबसे बुरे में, ये कठिन छोटे कुत्ते जिद्दी और ढकोसला हो सकते हैं, कई खिलौना नस्लों के बीच एक सामान्य लक्षण। हालांकि, पोम्स स्मार्ट कुत्ते हैं जो प्रशिक्षण के लिए जल्दी प्रतिक्रिया देते हैं। वास्तव में, वे अंत में खुश और अधिक अच्छी तरह से समायोजित किया जा रहा है अगर वे ठीक से स्कूल में हैं।

पोम्स में एक मध्यम-उच्च ऊर्जा स्तर होता है, इसलिए नियमित व्यायाम की अत्यधिक सिफारिश की जाती है। दैनिक सैर और बार-बार खेलने की कोशिश करें। पोम्स को कभी-कभार दौड़ने का मौका भी मिलेगा (और उन्हें इसे करने के लिए ज्यादा जगह की जरूरत नहीं है)। उनके पास अच्छा धीरज है और आप उन्हें अपनी पुच को पूरा किए बिना 5 मील से अधिक की दूरी पर ले जा सकते हैं। अच्छा पट्टा प्रशिक्षण और प्रबंधन महत्वपूर्ण है क्योंकि पोम्स को एहसास नहीं है कि वे छोटे कुत्ते हैं और निडर होकर बड़े कुत्तों का सामना कर सकते हैं।

उनके छोटे आकार के कारण, एक पोम को किसी बच्चे द्वारा किसी न किसी हैंडलिंग से घायल किया जा सकता है। छोटे बच्चों के साथ एक परिवार के लिए एक पोम एक अच्छा फिट नहीं हो सकता है जब तक कि बच्चे देखभाल के साथ कुत्तों को संभालने के लिए सीखने के लिए पर्याप्त नहीं हैं।

बिल्लियों और अन्य छोटे कुत्तों के साथ बहु-पालतू घरों में पोम अच्छे हो सकते हैं। हालाँकि, यदि आपको अपने पोम को बड़े कुत्तों के साथ एक घर में प्रस्तुत करना है, या इसके विपरीत, अच्छी तरह से सामूहीकरण करना होगा। एक पोम एक बड़े कुत्ते के साथ लड़ाई से पीछे नहीं हटेगा और किसी न किसी नाटक में घायल भी हो सकता है।

जबकि पोम शांत मौसम में काफी अच्छा करते हैं, वे गर्म मौसम में गर्म कर सकते हैं। वे घर के कुत्तों के रूप में सबसे अच्छे हैं, खेलने के लिए कुछ क्षेत्रों तक पहुंच के साथ। ध्यान रखें कि वे बड़े पक्षियों जैसे उल्लू या बाज या भूमि शिकारी जैसे कोयोट के शिकार हो सकते हैं।

अपार्टमेंट रहने के लिए पोम अच्छे हैं, लेकिन आपको छाल की उनकी प्रवृत्ति पर भी विचार करने की आवश्यकता है। वे उत्कृष्ट रक्षक कुत्ते हैं कि वे आपको किसी भी नजदीकी आंदोलन के लिए सचेत करेंगे। लेकिन उनके पास छोटे कुत्तों के लिए बड़ी आवाजें हैं और यह एक उपद्रव हो सकता है।

कुछ नस्लों की तुलना में एक पोमेरेनियन को घर के लिए अधिक मुश्किल हो सकता है। पिल्ला पैड और सफाई की आपूर्ति के लिए तैयार रहें।

Post a comment

0 Comments