Top 10 Everything Helpful Dog Health Care Tips


आया मेने आपको कुत्ते के देखभाल के लिए Top 10 Everything Helpful Dog Health  Care Tips जिससे आपका कुत्ता आपको बहुत प्यार देंगे और आपसे वफ़ादारी करेंगा। जिस तरह एक इंसान को अस्सी देखभाल चाहिए उसी ही तरह एक कुत्ते को भी अच्छी देखभाल चाहिए इस लिए हमें उनकी अच्छी देखभाल करनी चाहिए।

आपके जीवन में और आपके फॅमिली में कुत्ता अत हे तो इ एक ज्यादा मजेदार बात है। आपका कुत्ता आपके वफ़ादारी और प्यार देता है, जब आप उसे भोजन, आश्रय, जिम्मेदार देखभाल और बदले में प्यार प्रदान करते हैं।

Top 10 Everything Helpful Dog Health  Care Tips
image credit: www.pixabay.com

Top 10 Everything Helpful Dog Health  Care Tips


1. अपने कुत्ते को उनकी एक पहचान देनी चाहिए। अपने कुत्ते को हंमेशा एक कोलर पहनना चाहिए जो अपने नाम, टेलीफोन नंबर के साथ एक पहचान टैग को स्पोर्ट करता हो। अपने कुत्ते को कभी कभी बहार जाने की आदत हे, जब आपका कुत्ता आपके घर में जब नया नया आता है तो उसे घर वापस आने में टफ्लिक होती है। यदि आपके कुत्ते को किसी प्रकार की पहचान मिल गई है, तो यह संभावना को बहुत बढ़ा देगा कि वह आपको सुरक्षित रूप से वापस कर देगा।

2. जब भी आप अपने कुत्ते को घर की सिमा के बहार ले जाये तब उसे कोलर पेहनानेके बाद ही ले जाये। कुछ भी फरक नहीं पड़ता की आपका कुत्ता कितना शिक्षीय है, आप उस बात की गेरेंटी नहीं दे सकते के आप कुत्ते हो सभी परिस्थिती में नियंत्रित कर पाएंगे। अपने कुत्ते को पट्टे पर रखना आपके लिए, आपके कुत्ते और आपके समुदाय के लिए सबसे अच्छा है।

3. आप अपने एरिया के वेटरनरी डॉक्टर के संपर्क में रहे और नियंत्रित आपके कुत्ते को वेटरनरी डॉक्टर से तापस करवाए। टीकाकरण के प्रकार को जानिए जो आपके पालतू पशुओं को कानूनी और स्वास्थ्य संबंधी आवश्यक आवश्यकताओं के अनुसार रखने के लिए आवश्यक हैं।

4. कुत्ता एक समाजित प्राणी हे वे अकेला रहना पसंद नहीं करते, इसलिए उसके साथ ज्यादा टाइम दे। कुत्ते आसानीसे हमारे परिवार के साथ आसानीसे घुलमिल जाते है। कुत्ते को हमारे घर में रहने की जगह दे, अगर आप उसके लिए बहार घर बनाते है तो उसे बहार ज्यादा टाइम अकेला न रहने दे।

5. कुत्ते का अच्छा ख्याल रखना हमारी जिम्मेदारी है। उसे अच्छा खाना खिलाना ना, उसे हररोज बहार घूमने ले जाना और उसके साथ टाइम बितानेसे ओ लंम्बे टाइम तक स्वस्थ जीवन बिताता है। और काट ने का व्यव्हार कम होता है। पालतू पालतू स्वामित्व के लिए सड़क पर पालतू जानवरों को पालना या पालना आपके पहले कदमों में से एक होना चाहिए।

6. जिस तरह हमें स्वस्थ रहने के लिए डॉक्टर की जाँच की आवश्यकता होती है, उसी ही तरह कुत्ते को भी नियमित वेटरनरी डॉक्टर के पास लेजाने की आवश्यकता होती है। अग्गर आपके पास कोई अच्छा वेटरनरी डॉक्टर नहीं है तो के सरे आर्गेनाइजेशन हे जो फ्री में आपके कुत्ते की अच्छी जाँच करेंगे। पशु चिकित्सक के साथ एक नियमित संबंध आपके पालतू पशु के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने की कुंजी है।

7. जब आपका कुत्ता बच्चा होता है तभी से उनको प्रशिक्षित करने की आवश्यकता है। और आपके कुत्ते को आपसे प्यार करने वाली देखभाल की आवश्यकता है। सही तरीकों का उपयोग करके अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने का तरीका सीखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक प्रशिक्षण वर्ग है। न केवल आप सीखेंगे कि अपने कुत्ते को ठीक से कैसे नियंत्रित किया जाए, बल्कि आप और आपका कुत्ता संबंध के अनुभव के साथ-साथ दूसरे कुत्तों और उनके मालिकों के साथ सामूहीकरण करने का भी आनंद ले सकते हैं।

8. एक अच्छा मालिक अपने कुत्ते को हररोज पोस्टिक आहार मिले ऐसी कोशिश करेंगा। आपका वेटरनरी डॉक्टर आपको अच्छा पौष्टिक आहार का सूचन करेंगा, और आपको उपयुक्त भागों की सलाह दे सकता है। आपके कुत्ते को भी आसानी से हर दिन ताजा पानी उपलब्ध करना चाहिए।

9. आप शर्त लगा सकते हैं कि आपका कुत्ता आपको बहुत प्यार और वफादारी की अदा करने जा रहा है, और यह मुख्य रूप से बदले में वह आपसे चाहता है। आप अपने कुत्ते के साथ कम करते समय धैर्य दिखाइए ऐ बहुत महत्वपूर्ण बात है। अगर कुत्ता कुस ऐसा करे की आप को उसे नियंत्रित करने में परेशानी हो तो आप अपने वेटरनरी डॉकटर को बताकर योग्य मार्गदर्शन ले सकते है।

10. आपके कुत्ते को स्वस्थ रहने के लिए शारीरिक रूप से फिट रहने की जरूरत है, और ऐ आपके ऊपर आधारित है की उसे हररोज जरुरी व्यायाम करवाए। आपके कुत्ते को खेलने का टाइम देना चाहिए और उसके साथी के साथ अकेला छोड़ना चाहिए और उसे बहार घूमने ले जाना चाहिए ओ उसके लिए जरुरी है। यदि आप संदेह में हैं कि आपके कुत्ते के लिए कितना व्यायाम पर्याप्त है, तो आप अपने पशुचिकित्सा से बात कर सकते हैं कि उसके लिए क्या उपयुक्त है।


Post a comment

0 Comments