Effective Home Remedies For Dog Bite Treat Natural

मनुष्यों में Best home remedies for rabies dog bite.  रेबीज एक संक्रामक रोग है। जो रेबीज वायरस के कारण होता है, वे  कुत्तों द्वारा मनुष्यों को काटने या खरोंचने से फैलता है। यह वायरस संक्रमित जानवर की लार में मौजूद होता है। जो मानव में रेबीज वायरस के कारण स्थानांतरित हो जाता है। वे मस्तिष्क की सूजन और तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करता है।  टीकाकरण इस वायरस के इलाज के लिए उपलब्ध है, लेकिन इससे पहले भी कुछ प्राकृतिक घरेलू उपचार हैं जिनका उपयोग किया जा सकता है। और तत्काल प्राथमिक चिकित्सा के रूप में काम कर सकते हैं। यहाँ कुछ बेहतरीन घरेलू उपचार हैं जिनका उपयोग किया जा सकता है।


कुत्ते का काटना बेहद खतरनाक होता है। इनके काटने से इंसान को कई तरीके की बीमारिया हो सकती है। कुत्ते के काटने से इंसान पागल भी हो जाता है। कुत्ते काटने के तुरंत बाद पूरी तरी कैसे इलाज नहीं मिलपाता, ऐसे में कुछ घरेलु उपचार हे जो बड़े ही काम एते है। तो चलिए आज में आपको कुछ ऐसे ही Home Remedies For Dog Bite Treat के बारे में बताता हु जो कुत्ते के काट ने पर काम आ सकते है।

Home Remedies For Dog Bite

कुत्ते क्यों काटते है? ( Why do dogs bite? )

सबसे पहले में बतादेता हु की बड़े की तुलना में छोटे बच्चो को कुत्ते अधिक काटते है। अधिकतर उन घरो के बच्चो को ही काटते है जो कुत्ते को पालते है, ऐसा इसलिए की छोटे बच्चे खेल खेल में उसे ज्यादा परेशां करने लगते है या चिढ़ाने लगते है या उनकी पूछ और कान को बार बार खींचते है और कुत्ते उनको काट लेते है। घर के कुत्ते बड़ो को या बच्चो को ना पेहचान ने के कारण घर की रखवाली करने के कारन काट लेते है। गलियों में घूमने वाले कुत्ते काटते हे क्यों की वो पागल हो जाते हे काटो वो घायल होते है।

कुत्ते के काटने से क्या होता है? ( What happens with a dog bite? )

Home Remedies For Dog Bite

शरीर के जिस भाग पर कुत्ते ने कटा है वो भाग लाल हो जाता है। कुत्ते के डट बहोत नुकीले होते है जिससे उनके काटने पर खून निकलता है और दर्द होता है।

Effective Home Remedies For Dog Bite Treat Natural

अगर कुत्ता काट ले तो सबसे पहले कटे हुए भाग को साबुन से साफ करे और साबुन मेडिकेटेड होना चाहिए और साबुन को तब तक रगड़ना चाहिए जब तक साबुन आधा या ख़त्म ना होजाये । 

Dog Bite वाले भाग को सही तरी कैसे साबुन से धो कर डेटोल लगा कर पट्टी बांधने से जहर का असर नहीं पड़ता है।

लाल मिर्च के पावडर को तुरंत की कुत्ते के कटे हु ऐ घाव पर उसका लेप लगाने से उनका जहर नहीं फैलता है। इसके लगाने से जलन जरूर होती है लेकिन घाव को तुरंत ठीक करने का ऐ सबसे आसान उपाय है।

15 काली मिर्च और २ चम्मस जीरा को पानी में डाल कर उसको बादमे पीस कर कुत्ते के काटने वाले घाव पर कुछ दिनों तक लगते रगने से कुत्ते जहर को ख़त्म कर देता है।

प्याज का रास और अखरोट की गिरी को मिलाकर और उसमे नमक और शहद  मिला कर  कुत्ते के तट हुए स्थान पर लेप लगाकर पट्टी बांधले ऐसा करने से शरीर पे कुत्ते के जहर का असर नहीं पड़ता है।

कुत्ते के काटने पर आप प्याज का रस और शहद का भी उपयोग कर सकते हो इसमें प्याज के रसमे शहद को अच्छी तरीकेसे मिलाकर घाव पे लगाए, इसे लगाने से घाव ठीक हो जायेगा और इन्फेक्शन भी नहीं लगेगा।

हींग का उपयोग भी आप कुत्ते के काटने के बाद कर सकते है। अगर आपको पागल कुत्ते ने काट लिए है तो जहर के प्रभाव से बचने के लिए हींग की सहायता से सर्व्वोत्तम उपचार किया जा सकता है। इसके लिए थोड़ी सी हींग ले और उसे पानी के साथ पीस ले और घाव पे लगदे, हींग का उपयोग करने से घाव का सारा जहर ख़त्म हो जायेगा।

चीनी जड़ी बूटी है जिसमें हीलिंग गुण होते हैं और कुत्ते के काटने के घावों का इलाज करने के लिए जाना जाता है। यह रेबीज को ठीक करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक पुराना उपाय है। 

कुत्ता जिस जगह कटा है उस जगह के घाव भरने के लिए लहसुन का उपयोग करना चाहिए। २ ३ लहसुन को पीस कर उनका पेस्ट बनाकर कटे हुए भाग पर लगाना चाहिए। लहसुन लगानेसे घाव भर जाता है और लहसुन में एंटीबायोटिक गुण होते हैं।

और ऐ सब घरेलु उपचार करने के बाद डॉक्टर के पास भी जरूर जाये और इंजेक्शन लगवाए ताकि शरीर में जागीर के फैलने का खतरा ना रहे।

नोंध: यहाँ आपको बताई गयी सभी Home Remedies For Dog Bite का उपयोग कर ने से पहले आप जरूर अपने डॉक्टर की सलाह ले बादमे ही इसका उपयोग करे।

Post a comment

2 Comments

  1. Thank you for your articles that you have shared with us. Hopefully you can give the article a good benefit to us.
    Buy Beef Ears

    ReplyDelete